डिजिटल क़ुरआन-ए -पाक और डिजिटल पेन, पढ़ने, सुनने और कई ज़बानों में तर्जुमा समझने की शानदार तकनीक।

0 0
Read Time2 Minute, 53 Second

सूचना क्रांति का ये दौर इंसानों के लिए कई सहूलियतें भी लेकर आया है, वैज्ञानिक विज्ञान और तकनीक को आमजन के सकारात्मक उपयोग के लिए इस्तेमाल कर नए नए आयाम दे रहे हैं, इसी कड़ी में एक शानदार तकनीक सामने आयी है जिसमें क़ुरआन-ए -पाक की तिलावत और तर्जुमे को और भी आसान कर दिया है, ये तकनीक है डिजिटल पेन वाले डिजिटल क़ुरआन-ए -पाक की।

Quranlearningpen वेब साइट के अनुसार इस डिजिटल क़ुरआन-ए -पाक के साथ एक डिजिटल पेन है। अगर आपको आयत का तर्जुमा चाहिए तो हाशिए पर दी गई पसंद की भाषा का चुनाव कीजिए और संबंधित आयत पर इस पेन को टच कर दीजिए, आपको उस आयत का पूरा तर्जुमा सुनाई देगा।

अगर आप पूरा पारा सुनना चाहते हैं तो पारे के नाम पर डिजिटल पेन टच कर दीजिये, आपको बिना रुके पूरा पारा सुनाई देगा, या फिर किसी पारे का पेज ही पढ़ना हो तो पेज वही पेज भी सुन सकते हैं।

डिजिटल क़ुरआन-ए -पाक के साथ वाला डिजिटल पेन चार्जेबल है, और इसमें एक मिनी स्पीकर भी है, ये डिजिटल पेन एक बार चार्ज होने के बाद पांच-छह घंटे तक काम करता है। इस डिजिटल पेन की इंटेरना मेमोरी 8 GB है, इसे लैपटॉप और स्मार्ट फोन से भी जोड़ा जा सकता है और इसमें एक्स्ट्रा स्पीकर भी लगाए जा सकते हैं।

डिजिटल क़ुरआन-ए -पाक में तर्जुमा अंग्रेजी, बंगाली, उर्दू, फारसी, मलयालम, फ्रेंच, तुर्की, जर्मन, मलय, रूसी, स्पेनिश, चीनी, अरबी, इन्डोनेशियाई ज़बान में उपलब्ध हैं। डिजिटल क़ुरआन-ए -पाक उनके लिए भी फायदेमंद है जो क़ुरआन हिफ़्ज़ करना चाहते हैं, किसी भी लफ्ज़ का तलफ़्फ़ुज़ सही समझने के लिए उस लफ्ज़ पर डिजिटल पेन रखने से आप उसका सही सही तलफ़्फ़ुज़ सुन सकते हैं।

इस तरह के डिजिटल क़ुरआन-ए -पाक पाकिस्तान, इंडोनेशिया सहित कई देशों में पॉपुलर हैं, अब भारत में भी ये फ्लिपकार्ट और अमेज़न जैसी ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनियों पर भी अलग अलग मॉडल के हिसाब से 2500 से लेकर से लेकर 4000 तक में मिल रहे हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %