चाँद पर प्लाट के मालिक राजीव बागड़ी चंद्रयान 2.0 को लेकर उत्साहित, बोले अब मैं अपने प्लाट पर पिकनिक मना सकता हूँ।

0 0
Read Time2 Minute, 50 Second

“मैंने सोच लिया था कि मैं कभी भी चाँद पर अपना प्लॉट नहीं देख सकता, अब चंद्रयान 2.0 के बाद मुझे उम्मीद है कि मैं न सिर्फ चाँद पर अपना प्लॉट देख सकता हूँ, बल्कि वहां जाकर अपने दोस्तों के साथ पिकनिक भी मना सकता हूँ।”

ये कहना है सिकंदराबाद के एक व्यापारी राजीव बागड़ी का जिन्होंने 2002 में अमरीकी के न्यूयॉर्क में एक वेब साइट Lunarrepublic.com के ज़रिये चाँद पर एक बड़ा प्लॉट खरीदा था, तब उनकी इस हरकत पर लोगों ने उनका मज़ाक़ बनाया था, उन्हें मूर्ख और पागल कहा था।

Mumbai Mirror की खबर के अनुसार राजीव बागड़ी कहते हैं कि लोगों ने उनकी बहुत खिल्ली उड़ाई थी, मगर उन्हें विश्वास था कि एक दिन चाँद पर यात्रा करना आसान होगा और वो वहां जाकर अपने प्लाट को देख सकेंगे।

राजीव बागड़ी ने 2002 में Lunarrepublic.com के ज़रिये 140 USD यानी तब के 7000/- भारतीय रुपयों में पांच एकड़ ज़मीन खरीदी थी, उस समय वो चर्चाओं में आये थे और मीडिया का आकर्षण बने थे, यहीं नहीं  Indian Express के अनुसार मशहूर फिल्म अभिनेता शाहरुख़ खान को उनके किसी फैन ने चाँद पर ज़मीन खरीद कर गिफ्ट की हुई है और अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने भी चाँद पर ज़मीन खरीदी हुई है।

राजीव बागड़ी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि मैंने 2005 में एक इंटरव्यू में कहा था कि मैंने चाँद पर ये ज़मीन अगली पीढ़ी के लिए खरीदी है, और पिछले वर्षों में चंद्रयान मिशन मुझे ये उम्मीद देते रहे कि भारत के वैज्ञानिक एक दिन मेरे सपने को साकार कर देंगे, बागड़ी चाँद पर ज़मीन खरीदने के लिए कई लोगों की प्रेरणा बन गए हैं, उनके चचेरे भाई ललित मोहता ने भी चाँद पर ज़मीन खरीदी है।

राजीव बागड़ी मिशन चंद्रयान 2.0 से बहुत उत्साहित हैं और कहते हैं कि अब मुझे उम्मीद है कि मैं अपने परिवार और मित्रों के साथ चाँद पर जा सकता हूँ, और अपने प्लाट पर पिकनिक मना सकता हूँ।

चाँद पर प्लॉट्स बेचने का धंधा अभी भी कई वेब साइट्स कर रही हैं जिनमें अमरीका की  Lunarland.Com प्रमुख है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *