फिल्म ‘हैरी पॉटर’ से दुनिया भर के लोगों के दिलों में खास जगह बनाने वाली हॉलीवुड अभिनेत्री और संयुक्त राष्ट्र महिला सद्भावना राजदूत, एम्मा वाटसन की फिलिस्तीनी एकजुटता के बारे में एक इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए उन्हें दुनिया भर से सराहना मिल रही है। उनकी उस इंस्टाग्राम पोस्ट को 1,431,750 से अधिक लाइक्स और 156,703 से अधिक कमेंट्स मिले हैं।

Daily Mail के अनुसार 40 से अधिक हॉलीवुड सितारे हैरी पॉटर स्टार एम्मा वाटसन के साथ जुड़ गए हैं और फिलिस्तीन के समर्थन में एक संयुक्त बयान जारी किया है ।

मशहूर हस्तियों के रोस्टर में ब्रिटिश और अमेरिकी अभिनेता सुसान सरंडन , मार्क रफ्फालो , गेल गार्सिया बर्नाल, पीटर कैपल्डी, मैक्सिन पीक, विगगो मोर्टेंसन, स्टीव कूगन, चार्ल्स डांस और हैरियट वाल्टर शामिल हैं।

सुसान सरंडन और मार्क रफ्फालो खुल कर एम्मा वाटसन के समर्थन में आगे आये हैं।
सुसान सरंडन और मार्क रफ्फालो खुल कर एम्मा वाटसन के समर्थन में आगे आये हैं।

Artist for Palestine UK द्वारा प्रकाशित एक बयान में , वे कहते हैं: ‘हम एम्मा वाटसन के साथ इस मूहिम के समर्थन में शामिल हैं कि ‘एकजुटता एक क्रिया है’, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत अपने मानवाधिकारों के लिए संघर्ष कर रहे फ़िलिस्तीनी लोगों के साथ सार्थक एकजुटता शामिल है।’

ह्यूमन राइट्स वॉच और इज़राइल के प्रमुख मानवाधिकार संगठन बी’सेलम द्वारा भी इज़राइली रंगभेद पर हाल की रिपोर्टों का हवाला देते हुए, एम्मा के कई पूर्व हैरी पॉटर सह-कलाकारों, मिरियम मार्गोलिस और जूली क्रिस्टी ने बयान का समर्थन किया है।

‘हम इजरायल, कब्जे वाली शक्ति और फिलिस्तीनियों, सैन्य कब्जे और रंगभेद की व्यवस्था के तहत लोगों के बीच अंतर्निहित शक्ति असंतुलन को पहचानते हैं’।

‘हम फिलिस्तीनी परिवारों को शेख जर्राह, सिलवान और कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र में उनके घरों से जबरन विस्थापित करने के लिए चल रहे इज़राईल के प्रयासों के खिलाफ हैं।’

वो कहते हैं कि आर्कबिशप डेसमंड टूटू ने कहा था कि : ‘यदि आप अन्याय पर चुप हैं तो आप अन्याय करने वाले के साथ हैं।’ टूटू की नैतिक अपील का पालन करते हुए हम न्याय, स्वतंत्रता और सभी के लिए समान अधिकारों के पक्ष में खड़े हैं। यह कम से कम हम कर सकते हैं।’

एम्मा वाटसन की इस मूहिम के चलते यहूदी लॉबी विरोध में उठ खडी हुई है, इजराइल के पूर्व संयुक्त राष्ट्र दूत ने एम्मा पर यहूदी-विरोधी का आरोप लगाया था, जब उन्होंने सोशल मीडिया पर फिलिस्तीनियों के लिए समर्थन व्यक्त करते हुए एक तस्वीर पोस्ट की थी। संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के राजदूत गिलाद एर्दन ने भी तस्वीर पर निराशा जताते हुए ट्वीट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *