नागालैंड के मोन जिले के ओटिंग गांव में शनिवार की रात 13 नागरिकों के मारे जाने के बाद ग्रामीणों ने असम राइफल्स के वाहनों को आग के हवाले कर दिया। घटना के बाद शनिवार को मोन जिले में अगले आदेश तक मोबाइल इंटरनेट बंद कर दिया गया। सूत्रों ने बताया कि जिले में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

वहीँ नागालैंड सरकार ने घटना की जांच के लिए राज्य पुलिस के पांच सदस्यीय विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया है। मामला क्राइम ब्रांच थाने को ट्रांसफर कर दिया गया है और हत्या का मामला भी दर्ज किया गया है।

नागालैंड के मोन जिले में रविवार को भी स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। रविवार को अधिकारियों ने कहा कि गुस्साए ग्रामीणों की एक बड़ी भीड़ मोन शहर में इकट्ठी हुई और तोड़फोड़ करते हुए असम राइफल्स के शिविर तक मार्च किया और मौजूद वाहनों को आग के हवाले कर दिया। सुरक्षा बलों ने गोलीबारी की जिसमें एक और नागरिक की मौत हो गई।

नागालैंड के प्रधान सचिव (गृह) अभिजीत सिन्हा ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि “भीड़ तोड़फोड़ और आगज़नी में लगी रही, कुछ इमारतों में आग लगा दी। सुरक्षा बलों ने गोलियां चलाईं जिसमें एक नागरिक की मौत हो गई व एक और घायल हो गया।” उन्होंने कहा कि स्थिति अब नियंत्रण में है और मोन शहर में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है।

नागालैंड के उपमुख्यमंत्री और गृह मंत्री वाई पैटन ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि :सरकार ने कहा है कि घटना की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का गठन किया गया है, आधिकारिक तौर पर दस लोगों को मृत घोषित किया गया है और भी हो सकते हैं ।” उन्होंने कहा, “वे कह रहे हैं कि यह गलत पहचान का मामला है, लेकिन मैं तब तक पुष्टि नहीं कर सकता जब तक मैं मौके पर नहीं पहुंच जाता और पता नहीं लगा लेता।”

रविवार सुबह एक बयान में, असम राइफल्स ने कहा कि ‘दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से हुई मौतों के कारणों की जांच कोर्ट ऑफ इंक्वायरी द्वारा उच्चतम स्तर पर की जा रही है और कानून के अनुसार उचित कार्रवाई की जाएगी।’ ऑपरेशन में एक सैनिक भी शामिल है जिसकी मौत हो गई।”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को एक ट्वीट में मारे गए लोगों के परिवारों को न्याय दिलाने का वादा किया। “नागालैंड के ओटिंग, सोम में एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना से दुखी हूं। जिन लोगों ने अपनी जान गंवाई है, उनके परिवारों के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। राज्य सरकार द्वारा गठित एक उच्च स्तरीय SIT शोक संतप्त परिवारों को न्याय सुनिश्चित करने के लिए इस घटना की पूरी तरह से जांच करेगी।” असम राइफल्स केंद्रीय गृह मंत्रालय के दायरे में आता है।

राजनीतिक दलों ने भी इस घटना की निंदा की है। मुख्यमंत्री रियो की नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी), जो वर्तमान सरकार में मुख्य गठबंधन सदस्य है, ने कहा कि “ऐसे यादृच्छिक और नृशंस कृत्य” “ऐसे समय में अकल्पनीय थे जब भारत-नागा मुद्दा निष्कर्ष के करीब था।” बयान में केंद्र सरकार से राज्य के वर्तमान संदर्भ में इसे “अनावश्यक और निरर्थक” बताते हुए सशस्त्र बल (विशेष अधिकार) अधिनियम को निरस्त करने का अनुरोध किया गया।

सबसे बड़े नगा विद्रोही समूह एनएससीएन-आईएम ने कहा कि भारतीय सुरक्षा बलों की “बेतुकीता और पागलपन” का “उजागर” हो गया है और यह नागाओं के लिए “काला दिन” है। एनएससीएन-आईएम ने एक बयान में कहा, “विडंबना यह है कि सर्वव्यापी भारतीय सुरक्षा बलों ने नगालिम में खूनी धूल का जहरीला तूफान लाया है, यह कोई नई बात नहीं है, बल्कि वैध नगा राजनीतिक आंदोलन को दबाने के लिए अतीत की पुनरावृत्ति है।”

बयान में कहा गया है, “भारतीय सुरक्षा बल निर्दोष नागाओं के खून से सने अपने हाथ कभी नहीं धो पाएंगे, भले ही वह एक निरर्थक बयान के साथ आए जो विद्रोहियों के आंदोलन की विश्वसनीय खुफिया रिपोर्ट से जुड़ा हो”।

Leave a Reply

Your email address will not be published.