कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 के लिए पहली सूची जारी कर दी है जिसमें 152 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई है, बाकी 48 सीटों की सूची शुक्रवार या शनिवार तक आ सकती है, कांग्रेस ने 46 नए चेहरे उतारे हैं। पार्टी ने 23 जाट, 13 राजपूत, 29 एससी और 24 एसटी प्रत्याशियों को टिकट दिया है।

कांग्रेस की सूची में 20 महिलाएं, 9 मुसलमान और 6 पैराशूट उम्मीदवार हैं, इस सूची में सबसे बड़ी बात ये रही कि प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट टोंक से चुनाव लड़ेंगे, जबकि अशोक गहलोत सरदारपुरा से चुनाव लड़ेंगे।

इसके अलावा सीपी जोशी नाथद्वारा से, रामेश्वर डूडी नोखा से और गिरिजा व्यास उदयपुर से चुनाव मैदान में उतरेंगी। 6 पैराशूट उम्मीदवारों को टिकट देने के चलते पैराशूट उम्मीदवारों पर नकेल कसने के दावे चरों खाने चित नज़र आये।

कांग्रेस के पैराशूट कैंडिडेट :-

हबीबुर्रहमान : नागौर से विधायक हबीबुर्रहमान चौबीस घंटे पहले पहले ही बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए. नागौर से कांग्रेस ने कैंडिडेट बनाया.

हरीश मीणा : दौसा से बीजेपी के सांसद रहे हरीश मीणा को देवली उनियारा सीट पर उतारा गया है. हरीश मीणा ने 1 दिन पहले ही बीजेपी छोड़ी थी.

कन्हैया लाल झंवर : लिस्ट जारी होने से 5 घंटे पहले कांग्रेस में शामिल हुए कन्हैया लाल झंवर को बीकानेर पूर्व से मैदान में उतारा गया है.

सोना देवी बावरी : पिछली बार जमींदार पार्टी की टिकट पर विधायक बनीं सोना देवी बावरी को इस बार कांग्रेस ने रायसिंहनगर से अपना उम्मीदवार बनाया.

सवाई सिंह गोदारा : पूर्व आईपीएस अधिकारी गोदारा ने एक दिन पहले ही वीआरएस लिया और अब उन्हें कांग्रेस ने खिंवसर से टिकट दिया है.

राजकुमार शर्मा : नवलगढ़ के निर्दलीय विधायक शर्मा को भी कांग्रेस ने नवलगढ़ से अपना प्रत्याशी बनाया है.

9 मुस्लिम प्रत्याशी :-

1. दानिश अबरार : सवाई माधोपुर.
2. जाकिर गैसावत : मकराना.
3. नसीम अख्तर इंसाफ : पुष्कर.
4. रफीक मंडेलिया : चूरू.
5. आमीन कागजी : किशनपोल.
6. सालेह मोहम्मद : पोकरण.
7. अमीन खान : शिव.
8- हाकम अली : फतेहपुर.
9- हबीबुर्रहमान : नागौर.

इसके अलावा अभी तक जारी बीजेपी की सूची में एक भी मुसलमान प्रत्याशी नहीं है, कांग्रेस ने 15 नेताओं के रिश्तेदारों को मौका दिया है, जबकि बीजेपी ने भी 9 नेता पुत्रों को टिकट दिया है. राजस्थान में 7 दिसंबर को मतदान हैं, परिणाम 11 दिसंबर को आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *