इस्लामोफोबिया पर पिछली पोस्ट के बाद आगे बात करते हैं इस नफरत पर किये गए इन्वेस्टमेंट और फल फूल रहे अरबों खरबों के व्यापर पर, पिछले दो दशकों में इस्लामोफोबिया प्रोपगंडे को डिकोड कर लिया गया है, और इसके पीछे चलने वाले शातिर खेल की परतें खुलने लगी हैं।

The Guardian के अनुसार CAIR यानी कौंसिल ऑन अमेरिकन-इस्लामिक रिलेशन और यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफोर्निया बर्कले ने अपनी एक रिपोर्ट में ऐसे 74 संगठनों को सामने रखा है जो न सिर्फ अमरीका में इस घृणित अभियान इस्लामोफोबिया को खाद पानी दे रहे थे बल्कि आर्थिक मदद भी प्रदान कर रहे थे।

इस रिपोर्ट के अनुसार अमरीका के Abstraction Fund, Clarion Project, David Horowitz Freedom Center, Middle East Forum, American Freedom Law Center, Center for Security Policy, Investigative Project on Terrorism, Jihad Watch and Act! for America जैसे कुछ विशेष संगठनों ने 2008 से 2013 के बीच अमरीका में इस्लामोफोबिया के प्रचार प्रसार पर ही 206 मिलियन डॉलर यानी लगभग 15 अरब रूपये खर्च कर दिए गए थे।

डोनाल्ड ट्रम्प के दो विदेश नीति विशेषज्ञ भी इन आर्थिक सहायता देने वाले संगठनों से जुड़े पाए गए थे।

इन संगठनों ने झूठे प्रचार के ज़रिये आम अमरीकियों के मन में ये बात बैठाई कि मुसलमान अमरीकन बिरादरी से तालमेल नहीं बैठा सकते, ना ही ये वफादार नागरिक साबित हो सकते हैं, अप्रत्यक्ष तौर पर इसे यूं कह सकते हैं कि ये मुसलमान आततायी हैं और देशद्रोही साबित हो सकते हैं या देश द्रोही हैं।

इसी विषैले मिथ्या प्रचार का नतीजा रहा कि 2015 में केवल फ्लोरिडा में ही मुसलमानों के खिलाफ हेट क्राइम्स में 500 % जैसा खतरनाक उछाल देखने को मिला था।

वहीँ Middle East Monitor के अनुसार इस्लामोफोबिया इंडस्ट्री में इज़राईली लॉबी ने भी काफी इन्वेस्टमेंट किया हुआ है। इस रिपोर्ट में अलजज़ीरा के इन्वेस्टीगेशन के अनुसार अमरीका और यूरोप में इस नफरती एजेंडे के लिए 80 प्रतिशत आर्थिक योगदान इज़राईली संगठनों द्वारा किया गया है।

2001 से लेकर 2012 तक इस नफरती प्रोपगंडे इस्लामोफोबिया में इन्वेस्टमेंट करने में ये 8 संगठन टॉप पर थे :-

Donors Capital Fund and Donors Trust
आर्थिक मदद : $27,042,600

Alan and Hope Winters Family Foundation
आर्थिक मदद $817,060

Scaife Foundations
आर्थिक मदद $10,475,000

Russell Berrie Foundation
आर्थिक मदद : $3,802,351

Fairbrook Foundation
आर्थिक मदद : $1,859,450

Newton D. & Rochelle F. Becker Foundations and Charitable Trust
आर्थिक मदद : $1,411,000

William Rosenwald Family Fund, Middle Road Foundation, and Abstraction Fund
आर्थिक मदद : $4,952,979

Lynde and Harry Bradley Foundation
आर्थिक मदद : $6,540,000

कुल मिलाकर आप देख सकते हैं कि विश्व में मुस्लिम विरोधी प्रचार प्रसार के लिए खासकर अमरीका और यूरोप में करोड़ों डॉलर्स पानी की तरह बहाये जा रहे हैं, मगर वहां के मुसलमान अपनी तौर पर इस नफरती एजेंडे को बार बार मात देने एकजुट होकर खड़े हो जाते हैं, और यही वजह है कि जिस इस्लाम को बदनाम करने के लिए करोड़ों डॉलर्स खर्च किये जा रहे हैं, वही इस्लाम अमरीका और यूरोप में तेज़ी से फ़ैल रहा है।