केरल की बाढ़ और बर्बादी का नज़ारा हम सबने देखा है, सदी की सबसे बड़ी बाढ़ झेल चुके केरल की मदद के लिए दुनिया भर से लोग एकजुट होकर आगे आये हैं, कई विदेशी NGOs के अलावा स्थानीय समाजसेवी संस्थाएं भी मदद करने पहुंची हैं.

इसी कड़ी में केरल के बाढ़ पीड़ितों के लिए MEEM Movement for Education & Empowerment for Masses और MMS (Muslim Maha Sabha) ने भी कमर कसी और अपनी मुहिम सोशल मीडिया से शुरू कर उनकी टीम ने फण्ड और राहत सामग्री जुटाई, और ईद बाद केरल जाने का फैसला किया.

उनकी इस मुहिम और जज़्बे को पंख तब लगे जब विस्तारा एयरलाइन्स ने उनकी टीम को केरल आने जाने का मुफ्त टिकट ऑफर किया,

विस्‍तारा एयरलाइंस ही एक मात्र एयरलाइन्स है जो केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए केरल जाने के इच्‍छुक लोगों को एयरलाइंस नि:शुल्‍क एयर टिकट की स्‍कीम लेकर आई है. इस स्‍कीम के तहत डॉक्‍टर, नर्स, डिजास्‍टर मैनेजमेंट एक्‍सपर्ट, प्रशिक्षित वालेंटियर, मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थान और रिलीफ आर्गनाइजेशन के प्रतिनिधियों को शामिल किया गया है. इस स्‍कीम के तहत विस्‍तारा एयरलाइंस राहत और बचाव कार्य से जुड़ने वाले प्रतिनिधियों को दिल्‍ली और चेन्‍नई से तिरुवअनंतपुरम की नि:शुल्‍क एयर टिकट उपलब्‍ध कराएगी.

MMS और MEEM दोनों ही टीमें एक साथ मिलकर इस राहत कार्यों पर लगी हैं, इनका लक्ष्य वो दूर दराज़ इलाक़े हैं जहाँ अभी भी पानी नहीं उतरा है, और राहत टीमें किसी वजह से नहीं पहुंच पायी हैं, नावेद चौधरी और ज़ैद पठान इस संयुक्त मुहिम का नेतृत्व कर रहे हैं, इनकी टीमें इससे पहले भी कई राहत कार्यों को बखूबी अंजाम दे चुकी हैं.

अपने बेड रूम, ऑफिस, गार्डन और ड्राइंग रूम में बैठ कर की पेड ठोंक कर क्रांतियां करने वालों से इतर ये लोग और इनकी टीम ज़मीनी कार्यों और मानवीय मदद के लिए जानी जाती हैं, हर बार किसी भी आपदा में इनकी जुझारू टीम हर बार ज़मीन पर उतर कर मानवीय मदद करने पहुँच जाती है, चाहे वो बिहार की बाढ़ हो या केरल की.

MEEM और MMS टीम के राहत कार्यों की की तरह ही विस्तारा एयरलाइन्स भी जिस तरह से फ्री टिकट स्कीम लेकर केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आयी है बधाई की पात्र है, कह सकते हैं कि ये भी अपनी तौर पर एक बड़ी मानवीय मदद ही है.