रींवा के भारत भवन से महात्मा गाँधी के अस्थिकलश चोरी, बापू की तस्वीर पर लिखा ‘‘राष्ट्रदोही’।

2 अक्टूबर वो दिन जब पूरा देश महात्मा गाँधी की जयंती मना रहा था, विदेशों में कई देशों ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर सम्मान प्रकट करने के लिए डाक टिकट जारी किये जा रहे थे, उसी दिन बापू के देश भारत के राज्य मध्य प्रदेश के रींवा शहर में कुछ समाज कंटक न सिर्फ महात्मा गांधी के अस्थिकलश चोरी कर के ले गए बल्कि महात्मा गांधी की तस्वीर पर ‘‘राष्ट्रदोही’ भी लिख गए।

Independent UK की खबर के अनुसार महात्मा गांधी का अस्थिकलश रींवा के भारत भवन में 1948 से रखा हुआ था। रींवा पुलिस अधीक्षक आबिद खान ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि पुलिस जांच कर रही है और जिला कांग्रेस अध्यक्ष गुरमीत सिंह की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया है, और CCTV फुटेज के आधार पर आरोपियों की पहचान करने का प्रयास जारी है।

स्मारक की देखभाल करने वाले मंगलदीप तिवारी ने बताया कि “मैंने भवन का दरवाज़ा सुबह जल्दी खोला था क्योंकि उस दिन गाँधी जयंती थी, जब मैं 11 बजे वापस लौटा तो देखा कि बापू का अस्थिकलश गायब था और उनके फोटो में उनका चेहरा बिगाड़ दिया गया था, ये बहुत ही दुखद है।”

रींवा जिला कांग्रेस अध्यक्ष गुरमीत सिंह का कहना है कि ये अत्यंत ही शर्मनाक है, इस उन्माद को रोकना होगा, मेरा रींवा पुलिस से निवेदन है कि बापू भवन के अंदर लगे CCTV फुटेज को चेक कर उचित कार्रवाही करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close