दोनों देशों के सियासी रणबांकुरों के तल्ख़ तेवरों, धमकियों और युद्धोन्माद के बीच कुछ लोग हैं जो अपने तौर पर अमन दोस्ती की राह हमवार करते रहते हैं, भारत में जहाँ विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी पर जश्न मनाया गया था, उसके पोस्टर्स से मीडिया और सोशल मीडिया भर गया था. वहीँ पाकिस्तान में भी कुछ लोग विंग कमांडर अभिनन्दन को लेकर सकारात्मक सन्देश दे रहे हैं।

Indian Express में छपी एक खबर के अनुसार कराची में एक बुज़ुर्ग चाय विक्रेता ने अपने ठेले पर एक बैनर लगाया है जिसपर विंग कमांडर अभिनंदन का फोटो है, और उसपर उर्दू में लिखा है ‘ ऐसी चाय के दुश्मन को भी दोस्त बनाये।’

किसी स्थानीय ने इसका फोटो लेकर सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया और उसके बाद ये तेज़ी से वायरल हो गया, ट्वीटर और फेसबुक पर पाकिस्तानी और भारतीय दोनों ही यूज़र्स ने इस फोटो को अपने अपने तौर पर ट्वीट किया।

एक पाकिस्तानी यूज़र वजाहत काज़मी ने इस फोटो को शेयर करते हुए लिखा है।

एक पाकिस्तानी यूज़र @kabariawala ने ट्वीट किया है।

https://twitter.com/kabariawala/status/1105521066590515205

वहीँ फेसबुक पर एक भारतीय यूज़र फ्रेंक हुज़ूर ने इस फोटो को शेयर करते हुए लिखा है कि हमारे हीरो अभिनंदन के बैनर के साथ एक टी स्टाल।
उनके लिए जो उर्दू नहीं पढ़ सकते : खान टी स्टाल – ऎसी चाय के दुश्मन को भी दोस्त बनाये।

दोनों देशों में जहाँ राजनेता इस तनाव और उन्माद को मथ कर राजनैतिक हित साधने की कोशिश कर रहे हैं, चुनावों में वोट मांगने के लिए अभिनन्दन और सर्जिकल स्ट्राइक के फोटो इस्तेमाल कर रहे हैं, भले ही एक दृष्टिकोण से लोग इसे आमदनी बढ़ाने की तरकीब बताएं,  मगर दूसरे सकारात्मक दृष्टिकोण से देखें तो दुश्मन देश का एक गरीब चाय वाला हमारे हीरो विंग कमांडर अभिनंदन की फोटो लगा बैनर लगाकर दोस्ती और अमन का सन्देश भी दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *