दुनिया में अचानक से कोविड के नए वैरिएंट को लेकर भय और असमंजस बना हुआ है, WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने इस नए वैरिएंट का नाम OMICRON रखा है, दक्षिण अफ्रीका में म्युटेंट हुए इस नए वैरिएंट को लेकर विश्व में हड़कंप मच गया है।

वहीँ कल से सोशल मीडिया पर इसे लेकर एक नई चर्चा और ट्रेंड चला है, प्रसिद्द उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने इसी नाम की 1963 की एक इटैलियन फिल्म OMICRON का पोस्टर शेयर किया है। उन्होंने लिखा, “मेरे पिछले ट्वीट के बाद स्कूल के एक दोस्त ने ये भेजा…किसी ने मुझसे पहले ही ओमीक्रॉन टाइटल के साथ स्क्रिप्ट लिख दी।”

वहीँ फिल्म मेकर राम गोपाल वर्मा ने THE OMICRON VARIANT फिल्म का एक पोस्टर ट्वीट करते हुए लिखा है कि “यकीन मानिए या बेहोश हो जाइए… यह फिल्म 1963 में आई थी, जरा टैग लाइन चेक कीजिए !”

इन दो ट्वीट्स के साथ ही यूज़र्स इन पोस्टर्स को सोशल मीडिया पर अपने अपने तरीके से शेयर कर कॉन्सपिरेसी थ्योरीज़ पर चर्चाएं करने लगे। आइये जानते हैं कि उद्योगपति आनंद महिंद्रा और फिल्म मेकर रामगोपाल वर्मा के ट्वीट्स और दिए गए फिल्म के पोस्टर्स में क्या सच और झूठ है।

फैक्ट चेक के लिए सबसे विश्वसनीय पोर्टल Alt News ने शेयर किये जा रहे फिल्म्स के इन पोस्टर्स का फैक्ट चेक किया है और सच सामने रखा है। इसमें बताया गया है कि ‘THE OMICRON VARIANT’ नाम की कोई फिल्म नहीं है। हालाँकि, 1963 की एक इटेलियन साइंस फिक्शन फिल्म है जिसका शीर्षक ‘OMICRON’ है। इंटरनेट मूवी डेटाबेस (IMDb) पर फिल्म ‘OMICRON’ की कहानी कहती है, “एक एलियन पृथ्वी के बारे में जानने के लिए एक अर्थमैन के शरीर को अपने कब्जे में ले लेता है ताकि उसकी जाति उस पर कब्जा कर सके।”

राम गोपाल वर्मा द्वारा साझा किया गया ‘THE OMICRON VARIANT’ का पोस्टर वर्जिन मीडिया आयरलैंड के लेखक बेकी चीटल द्वारा बनाया गया था। उसने तीन तस्वीरें पोस्ट कीं और लिखा, “मैंने 70 के दशक के विज्ञान-फाई मूवी पोस्टर #Omicron” के एक समूह में “‘THE OMICRON VARIANT’ वाक्यांश को फोटोशॉप किया।

संक्षेप में कहें तो ‘THE OMICRON VARIANT’ नाम की कोई फिल्म नहीं थी, इस फिल्म का पोस्टर फोटोशॉप किया हुआ है जबकि फिल्म OMICRON का पोस्टर जेनुइन है। कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने झूठे दावे के साथ काल्पनिक फिल्म ‘THE OMICRON VARIANT’ के पोस्टर पोस्ट किए हैं कि फिल्म ‘THE OMICRON VARIANT’ ने 1960 के दशक में SARS-CoV-2 के OMICRON वैरिएंट की भविष्यवाणी की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *