फेसबुक ने गुरुवार को राष्ट्रपति और संसदीय चुनावों से पहले मतदाताओं और सार्वजनिक बहस को प्रभावित करने के आरोप में युगांडा के कई सरकारी अधिकारियों के फेसबुक और इंस्टाग्राम खातों को बंद कर दिया है। ज्ञात है कि पिछले बुधवार को ट्रम्प समर्थकों द्वारा यूएस कैपिटल पर हमला करने के बाद भी फेसबुक ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का अकाउंट बंद कर दिया था।

Yahoo की ख़बरों के अनुसार फेसबुक के उप-सहारा अफ्रीका के संचार के प्रमुख केजिया एनिम-एडो ने एक ईमेल में बताया कि “इस महीने, हमने युगांडा में सरकार समर्थित पेजों और ग्रुप्स के एक नेटवर्क को हटा दिया जो चुनाव से पहले फेक अकाउंट के ज़रिये जनता और सार्वजनिक बहस को प्रभावित करने में लगे हुए थे।”

एनिम-एडो ने कहा कि पेजों और ग्रुप्स का ये नेटवर्क यूगांडा के सूचना और संचार प्रौद्योगिकी मंत्रालय से जुड़ा था। उन्होंने बताया कि “वे सरकार समर्थित पेजों और ग्रुप्स को चलाने के लिए नकली और डुप्लिकेट खातों का उपयोग करते थे, अन्य लोगों की पोस्ट पर टिप्पणियां करते थे, यूज़र्स को प्रभावित करते थे ताकि वे अधिक लोकप्रिय दिखाई दें।”

मुसेवेनी के वरिष्ठ प्रेस सचिव डॉन वान्यामा का भी फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट बंद कर दिया गया है, डॉन वान्यामा ने फेसबुक पर चुनाव को प्रभावित करने का आरोप लगाया। उन्होंने ट्विटर पर कहा कि “विदेशी ताकतों को शर्म आना चाहिए कि वे युगांडा के सत्ताधारी दल (NRM) समर्थकों के खातों को निष्क्रिय करके विरोधी दलों की सहायता कर रहे हैं, आप राष्ट्रपति कागुट मुसेवेनी की जीत को रोक नहीं सकते।”

हालाँकि मुसेवेनी का खाता अभी भी सक्रिय है, लेकिन कई सरकारी अधिकारियों और सत्तारूढ़ दल के सदस्यों के एकाउंट्स बंद कर दिए गए हैं जिसमें एक प्रसिद्ध ब्लॉगर और मुसेवेनी समर्थक, एक प्रमुख चिकित्सक और सूचना मंत्रालय में एक वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

एनिम-एडो ने कहा कि फेसबुक ने चुनावों से पहले मतदाताओं और आम बहस को प्रभावित करने, भ्रमित सूचनाएँ फ़ैलाने की कोशिश करने वाले 100 से अधिक नेटवर्क 2017 के बाद से दुनिया भर में हटा दिए गए हैं।

पूर्वी अफ्रीकी राष्ट्र यूगांडा में तनावपूर्ण और खूनी अभियान के बाद राष्ट्रपति और संसदीय चुनावों का आयोजन हो रहा है, जिसमें 76 वर्षीय राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी, 38 वर्षीय पॉपस्टार से राजनेता बने बॉबी वाइन की कड़ी चुनौती का सामना कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *