सुधीर चौधरी के ‘जिहाद सीरीज’ के जवाब में अंडा, पेट्रोल और हुस्न जेहाद हिट हुआ।

स्पेशल स्टोरी – वाया : The Print 

जब ज़ी न्यूज़ पर सुधीर चौधरी ने एक फ्लो-चार्ट के ज़रिये जिहाद सीरीज का प्रसारण किया, तो उन्हें इस बात का बिलकुल भी एहसास नहीं था कि इसके काउंटर में टवीटर पर मुसलमान इसी तरह से बुद्धिमत्ता पूर्ण ढंग से शानदार जवाब देंगे।

बुधवार शाम अपने प्राइमटाइम शो में ज़ी न्यूज़ के सुधीर चौधरी ने अपने दर्शकों को विभिन्न प्रकार के ‘जिहाद’ का वर्णन करने के लिए एक ‘फ्लो-चार्ट’ का इस्तेमाल किया। सुधीर चौधरी ने देश के मुस्लिम समुदाय को नीचा दिखाने के लिए ज़ी न्यूज़ पर 13 प्रकार के ‘ सॉफ्ट’ और ‘हार्ड’ जिहाद के बारे में प्रोग्राम दिए थे, इसके जवाब में मुस्लिम समुदाय ने उन्हें ‘हुस्न जिहाद’ से लेकर ‘चाय जिहाद’ और ‘एग जिहाद’ तक कई और ऑफर दिए।

ये अलग बात है कि वो जिहाद वाला फ्लो-चार्ट एक फेसबुक पेज ‘बॉयकॉट हलाल इन इंडिया’ (जो षड्यंत्र के सिद्धांतों को पोस्ट करता है) की पांच साल पुरानी पोस्ट से चोरी कर लिया गया था। लेकिन जब फर्जी खबर और नफरती दुष्प्रचार से TRP मिल रही हो तो तथ्यों की परवाह कौन करता है, टाइम्स नाउ हो या रिपब्लिक टीवी।

‘रेडियो रवांडा स्तर’ का चौधरी का शो ‘ज़मीन जिहाद’ साफ़ तौर पर दो समुदायों के बीच दुश्मनी पैदा करने के लिए धारा 153 ए के तहत अपराध की श्रेणी में आता है। हालांकि यह शो स्पष्ट रूप से सरकारी भूमि के अतिक्रमण के बारे में था, मगर सुधीर चौधरी ने इसे बहुसंख्यक समुदाय (हिंदुओं) को हाशिए पर रखने के एक इस्लामी षड्यंत्र के तौर पर पेश किया।

सुधीर चौधरी के ‘जिहाद के ज्ञान की कमी’ की ट्वीटर पर खिल्ली उड़ाई गयी, गुरुवार को ट्विटर पर #HusnJihad ट्रेंड कर रहा था, और जल्दी ये हैशटैग चार्ट के टॉप पर पहुँच गया था।

मुसलमानों ने इस शातिराना दुष्प्रचार का जवाब बुद्धिमान, मजाकिया और स्मार्ट तरीके से दिया। और इससे ये ज़ाहिर हुआ कि मुस्लिम समुदाय एक समझदार और आश्वस्त समुदाय है जो सहयोग करने के लिए तैयार है लेकिन सांप्रदायिक चारे के रूप में इस्तेमाल किये जाने के लिए तैयार नहीं है।

ये भी एक मज़े की बात है रही कि इस प्रोग्राम के काउंटर में हैशटैग चलाने का नेतृत्व मुस्लिम महिलाओं द्वारा किया गया था, जिनपर उनके समुदाय के भीतर स्वतंत्रता और अधिकारों पर सवाल उठाये गए थे।

चौधरी के जिहाद फ्लो चार्ट की तरह, #HusnJihad और उसके बाद #PetrolJihad, #EggJihad, #DubaiJihad, #ChaiJihad भी शामिल हो गया। नफरत, सांप्रदायिकता, कट्टरता और दलाल पत्रकारिता के लिए #FoodJihad भी ट्रेंड हुआ।

टवीटर पर मुसलमानों ने बुद्धिमत्ता पूर्ण ढंग से सेन्स ऑफ़ ह्यूमर और हास्य को हथियार बनाकर इस नफरती दुष्प्रचार का शानदार तरीके से जवाब देकर अपने पर हुए शातिराना हमले का रुख मोड़ दिया।

सुधीर चौधरी के जिहाद प्रोग्राम के काउंटर में किये गए विभिन्न मज़ाहिया जिहाद :

जब #HusnJihad ट्रेंड करने लगा :

 

चूंकि कश्मीर और कश्मीरी चौधरी के पसंदीदा पंचिंग बैग रहे हैं, इसलिए उन्होंने भी इसमें हिस्सा लिया।

कुछ जोड़ों ने सुधीर चौधरी के साथ कुछ इस तरह से अपने प्यार को साझा किया :

दाढ़ी और रोबदार मूंछों वाले भी पीछे नहीं थे, कुछ ने चौधरी के लिए मजा भी दोगुना कर दिया :

जल्द ही दूसरे ट्रेंड भी लेने लगे, इसके बाद चाय पर चर्चा के बहाने यूज़र्स ने #ChaiJihad हैशटैग शुरू किया।

सुधीर चौधरी हाल ही में दुबई यात्रा कर लौटे हैं, यूज़र्स ने इसी को टारगेट कर #DubaiJihad भी ट्रेंड कराया :

#EggJihad भी ट्रेंड हुआ था :

फिर #PetrolJihad ट्रेंड शुरू हुआ :

इसके बाद यूज़र्स ने नवाज़ शरीफ के साथ सुधीर चौधरी के फोटो टवीट कर लव जिहाद के साथ #HusnJihad ट्रेंड कराया :

खबरों में CAA सुर्ख़ियों में है तो फिर #CitizenshipJihad कैसे पीछे रह सकता है, यूज़र्स ने भारत की नागरिकता हासिल करने वाले पाकिस्तानी गायक अदनान सामी का फोटो टवीट कर #CitizenshipJihad ट्रेंड कराया।

क्योंकि सुधीर चौधरी का ज्ञान जिहाद के मामले में कमज़ोर पाया गया इसलिए यूज़र्स ने
#DegreeJihad भी चलाया :

चौधरी के इस शो की कड़वाहट धीरे धीरे कम होती जाएगी मगर इस जेहादी शो के निर्माताओं ने भले ही मुसलमानों नीचा दिखाने की पुरज़ोर कोशिश की हो मगर मुस्लिम समुदाय ने जवाब में बुद्धिमत्ता पूर्ण तरीके से इस शो का मुक़ाबला किया और अंत में सुधीर चौधरी के इस शातिराना शो को ख़ारिज कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close