न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने आज घोषणा की है कि शुक्रवार 22 मार्च को क्राइस्टचर्च आतंकी हमले में मारे गए 50 लोगों को राष्ट्र की ओर से श्रद्धांजलि देने के लिए दो मिनट का राष्ट्रव्यापी मौन रखा जायेगा, और इस दौरान अज़ान का भी प्रसारण किया जायेगा।

TVNZ के अनुसार प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डर्न ने आज क्राइस्टचर्च की यात्रा के दौरान घोषणा की है कि इस मौन के दौरान एक विशेष कार्यक्रम के तहत रेडियो न्यूज़ीलैंड (Radio NZ) और टीवी न्यूज़ीलैंड (TVNZ) अज़ान का प्रसारण करेंगे।

प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डर्न ने कहा कि न्यूज़ीलैंड की जनता सभी पीड़ितों के साथ खड़ी है और अपने समर्थन से उनमें विश्वास पैदा करना चाहती है ताकि वो लोग निर्भय होकर इस शुक्रवार को मस्जिदों में नमाज़ पढ़ने के लिए आएं।

जैसिंडा आर्डर्न ने कहा कि मौन के दौरान शुक्रवार को अज़ान का प्रसारण करने के समय का निर्धारण जल्दी ही कर लिया जायेगा, साथ ही उन्होंने पीड़ितों की मदद और सहयोग के लिए आगे आने वालों और देश की जनता को धन्यवाद दिया।

कल ही जैसिंडा अर्डर्न ने बंदूकों से जुड़े कानून में बदलाव की घोषणा भी की थी, अर्डर्न ने कहा था कि कानून में बदलाव के लिए सैद्धांतिक रूप से उन्हें कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है और वो जल्द ही इसकी पूरी जानकारी देंगी।

सोमवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में जैसिंडा अर्डर्न ने कहा था, “इस भयावह आतंकी घटना के 10 दिन के भीतर हम बंदूकों से जुड़े कानून में बदलाव की घोषणा करेंगे और मैं मानती हूं कि इससे हमारा समाज और सुरक्षित हो जाएगा।”