खबर के अनुसार उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने 11 दिनों तक पूरे देश में लोगों के हंसने, जन्मदिन आदि जैसे जश्न मनाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। ये प्रतिबंध आज 17 दिसंबर से लागू हो गया है। यदि कोई इन आदेशों का उल्लंघन करता पाया गया तो उसे आजीवन कारावास की सजा दी जाएगी।

दरअसल हर साल की तरह इस बार भी उत्तर कोरिया के क्रूर तानाशाह किम जोंग इल की 10वीं बरसी पर देश को 11 दिन का जबरिया शोक मनवाया जा रहा है। इस दौरान उत्तरी कोरिया सरकार ने घरों तक में भी हंसने पर रोक लगाई है।

किम जोंग इल की बरसी पर उत्तरी कोरिया की जनता शोक मनाती हुई.
किम जोंग इल की बरसी पर उत्तरी कोरिया की जनता शोक मनाती हुई.

किम जोंग उन सरकार द्वारा जनता को सख्त चेतावनी दी गई है कि 11 दिनों तक मातमी माहौल बनाये रखें, किसी भी तरह की खुशी जाहिर नहीं करें वर्ना ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाही की जाएगी। किम जोंग उन के पिता तानाशाह किम जोंग इल ने उत्तर कोरिया पर 1994 से 2011 तक शासन किया। उनकी मौत के बाद उनके तीसरे और सबसे छोटे बेटे किम जोंग उन ने देश की कमान संभाली।

अब उनके निधन के 10 साल पूरे होने पर उत्तर कोरिया के लोगों को 11 दिनों का ‘सख्त’ शोक मनाने का आदेश दिया गया है। इस दौरान पूरे देश में 11 दिनों तक हंसने, जश्न मनाने, ख़ुशी ज़ाहिर करने, शॉपिंग मॉल्स आदि में घूमने फिरने खरीदारी करने पर सख्ती से रोक लगाईं गई है। इस आदेश की पालना के लिए पुलिस अधिकारियों को लोगों पर नजर रखने के आदेश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *