सुभाष चंद्र का Zee Entertainment Enterprises (ZEEL) न सिर्फ पाकिस्तान में अपने नए चैनल ZEE5 की नई वेब सीरीज़ ‘क़ातिल हसीनों के नाम’ की शूटिंग कर रहा है बल्कि इनमें भारी निवेश भी कर रहा है। Al Jazeera के अनुसार ‘क़ातिल हसीनों के नाम’ को पाकिस्तान के तीन अलग-अलग शहरों में शूट किया गया है।

अब जब दुनिया में एमेज़ॉन प्राइम वीडियो, वेब सीरीज़, डिज़्नी हॉटस्टार जैसे ग्लोबल ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का बोलबाला है तो भला Zee Entertainment Enterprises (ZEEL) कैसे चूक जाता, ZEEL ने पहले भी अपने फायदे के लिए पाकिस्तानी सीरीज़ की लोकप्रियता का फायदा उठाया था।

पहले की बात करें तो सुभाष चंद्रा की कंपनी Zee Entertainment Enterprises (ZEEL) ने 23 जून, 2014 को Zindagi लॉन्च किया गया था, इस चैनल पर पाकिस्तानी टीवी सीरियल्स आने लगे, जिसमें ‘ज़िंदगी गुलज़ार है’ ने धूम मचा दी थी। उसके बाद ताबड़तोड़ पाकिस्तानी सीरियल्स का तांता लग गया, ये चैनल आम भारतीय जनता में खूब  लोकप्रिय हो गए थे।

2016 में उरी में हुए आतंकी हमले के बाद भारत पाक रिश्तों में कड़वाहट आने लगी जिसके चलते Zindagi चैनल ने पाकिस्तान के शो धीरे धीरे चैनल से हटा दिए थे और अंत में 1 जुलाई, 2017 को चैनल बंद कर दिया गया था।

इसके बाद भारत में पाकिस्तान के फ़िल्मी कलाकारों, कॉमेडियंस और साहित्यकारों का बहिष्कार शुरू हुआ, पुलवामा आतंकी हमले और सर्जिकल स्ट्राइक के बाद ये संबंध और ख़राब हो गए।

पाकिस्तानी कलाकारों को लेकर ZEE5 के लिए बनाई गई वेब सीरीज़ ब्रिटिश भारतीय निर्देशक मीनू गौर द्वारा निर्देशित ‘क़ातिल हसीनों के नाम’ एक छह पार्ट वाली एंथोलॉजी है जो सात औरतों की कहानियों को बयान करेगी। यह शो फरजाद नबी और मीनू गौर द्वारा लिखा गया है। यह शो इस बात पर नजर डालता है कि जब औरतें समाज के सामने घुटने नहीं टेकने और अपना भाग्य बनाने का फैसला करती हैं तो क्या होता है।

इस सीरीज़ में ‘ज़िन्दगी गुलज़ार है’ फेम सनम सईद ने अहम् रोल निभाया है। साथ में एहसान खान, उस्मान खालिद बट, शहरयार मुनव्वर, सलीम मैराज, सामिया मुमताज़, सरवत गिलानी, मेहर बानो, फैज़ा गिलानी, बियो राणा ज़फ़र और इमान सुलेमान भी नज़र आएंगे, इस शो की स्ट्रीमिंग 10 दिसंबर से Zee5 पर शुरू हो गयी है।

Zee5 विश्व के 190 देशों में देखा जाता है इनमें पाकिस्तान भी एक है, NRIs में ये बहुत लोकप्रिय है। पिछले वर्ष तक Zee5 का पाकिस्तान से आर्थिक लेन-देन चलता रहा था। पिछले साल अगस्त में, ज़िंदगी ने ZEE5 पर अपना पहला पाकिस्तानी प्रोडक्शन 10 एपिसोड वाली नारीवादी सीरीज़ ‘चुड़ैल्स’ लॉन्च किया। यह शो पाकिस्तान में हिट रहा था। लेकिन एक महीने बाद श्रृंखला से एक विवादस्पद क्लिप वायरल हो गई जिसके चलते पाकिस्तान ने स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (State Bank of Pakistan) से Zee5 के लिए किसी भी प्रकार के भुगतान को रोक दिया।

इसका मतलब ये भी था कि पाकिस्तानी दर्शक कोई भी भारतीय या पाकिस्तानी कंटेंट के लिए Zee5 को ऑनलाइन भुगतान नहीं कर सकता था। मगर इसके बाद भी Zee5 ने अपने प्रसारण को पाकिस्तान में जारी रखा। ये भी एक तथ्य है कि  Zee5 पर पाकिस्तानी धारावाहिक देखने वाले दर्शक बड़ी संख्या में हैं।

इसी साल 25 जून को ZEE5 पर एक और पाकिस्तानी शो ‘धूप की दीवार’ का प्रीमियर हुआ था जिसने वहां बड़ा हंगामा खड़ा कर दिया था वजह थी उस कहानी में एक भारतीय हिंदू लड़के और एक पाकिस्तानी मुस्लिम लड़की के बीच सीमा पार प्रेम की कहानी।

‘धूप की दीवार’ देखने के बाद पाकिस्तान में इसे बैन करने की मांग उठी थी। सोशल मीडिया हैशटैग बैन धूप की दीवार ट्रेंड कर रहा था। ज्यादातर पाकिस्तानी यूजर्स मुस्लिम लड़की और हिंदू लड़के के बीच प्यार की आलोचना कर थे। किसी का कहना है कि भारत-पाक का अलग-अलग राष्ट्रवाद और संस्कृति है, दोनों एक नहीं हो सकते। तो वहीं कुछ लोग ‘धूप की दीवार’ को पसंद भी कर रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *